जिले के अधिक से अधिक कृषकों को शैक्षणिक भ्रमण पर दूसरे राज्यों में भेजा जाये, कलेक्टर ने आत्मा की बैठक ली

कलेक्टर संकेत भोंडवे ने कृषि विभाग, आत्मा परियोजना, पशुपालन एवं उद्यानिकी विभाग को निर्देश दिये हैं कि प्रगतिशील किसानों का चयन कर उनको अधिक से अधिक संख्या में शैक्षणिक भ्रमण पर दूसरे राज्यों में भेजा जाये। दल के साथ एक-एक जिम्मेदार अधिकारी को भी भेजने को कहा है, जिससे खेती-किसानी में हो रहे नवाचारों को किसानों को समझाया जाये।

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कृषकों को भावनगर ले जाकर प्याज के पावडर व पेस्ट बनाये जाने की तकनीक से अवगत करवाया जाये। इसी तरह उन्होंने पशुपालक किसानों को हिसार के घोसाला में ब्रीडर फार्म का अवलोकन करवाया जाये।

बैठक में जानकारी दी गई कि सर्वोत्तम कृषकों के चयन हेतु अब तक कृषि विभाग में 50, पशुपालन विभाग में 72, उद्यानिकी में 12 तथा मत्स्य विभाग में 17 आवेदन-पत्र आये हैं। कलेक्टर द्वारा चयन समिति को आवेदनों की संवीक्षा करने तथा निष्पक्ष रूप से किसानों के चयन के लिये कहा है। उन्होंने चयनित सर्वोत्तम कृषकों को 26 जनवरी पर पुरस्कृत करने के निर्देश दिये हैं।

प्रत्येक विकास खण्ड में मिट्टी परीक्षण शाला

कलेक्टर ने जिले में आगामी समय में एक लाख मिट्टी के नमूनों का परीक्षण कर सॉईल हेल्थ कार्ड जारी करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने इसके लिये प्रत्येक विकास खण्ड में एक-एक मिट्टी परीक्षण शाला स्थापित करने के प्रस्ताव तैयार करने को कहा है।

Leave a Comment